Cover

मुख्यमंत्री चौहान ने स्व सहायता समूहों से विडियो कान्फ्रेंसिंग व वेबकास्ट के माध्यम से की चर्चा

  1. आगर मालवा   आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित महिला स्व सहायता समूहों के साथ चर्चा की गई। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान आगर जिले से 16 समूह सदस्यो ने एनआईसी केन्द्र के माध्यम से प्रतिभाग किया तथा वेबकास्ट के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की लगभग 6500 समूह की महिला सदस्यो व सीआरपी ने मुख्यमंत्री जी को सुना। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री  चौहान द्वारा कोरोना काल के दौरान कोरोना की रोकथाम हेतु आजीविका मिशन व समूहों द्वारा किये गए कार्य व सहयोग की सराहना की गई साथ ही मास्क, सेनेटाइजर व पीपीई किट निर्माण करने व ग्रामीण समुदाय को कोरोना से बचाव व रोकथाम के प्रति जागरूक करने में समूह की दिदिया अहम भूमिका निभा रही हैं। मुख्यमंत्री  ने कहा है कि स्व सहायता समूहों को मास्क निर्माण व पीपीई किट के निर्माण का और कार्य देने जा रहा हूँ। साथ ही साथ आपको स्कूल गणवेश निर्माण, स्कूल व आंगनबाड़ी में टेक होम राशन का वितरण का कार्य भी स्व सहायता समूहों से करवाया जावेगा। इसके अलावा मनरेगा से अभिसरण कर समूहों को नर्सरी निर्माण, गौशाला संचालन, पशुशेड, फलदार वृक्षों का रोपण, खेत तालाब निर्माण जैसे कार्यो से जोड़ा जावेगा। इसी प्रकार आदिवासी कल्याण विभाग से भी समूहों को जोड़ कर लाभान्वित करने की कार्ययोजना तैयार की जा रही हैं। पशुपालन सहित अन्यविभागो से भी अभिसरण कर महिलाओं को और कार्य दिलवाया जावेगा। इस कार्य हेतु समूहों को बैंक लिंकेज के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके सहयोग से मैंने प्रधानमंत्री मोदी जी की तरह म.प्र. को आत्म निर्भर बनाने का सपना देखा हैं। जब हम मध्यप्रदेश को आत्म निर्भर बनायेंगे तो ही भारत देश आत्म निर्भर बनेगा। इस सपने को साकार करने स्वयं आजीविका उत्पाद तैयार करे, बेचने की व्यवस्था सरकार करेगी। हमे आत्म निर्भर बनना है तो स्वयं के उत्पाद तैयार करना पड़ेंगे। आप समूह की बहने यह कार्य कर मध्यप्रदेश की तस्वीर बदल सकती हैं। मुख्यमंत्री ने वचन दिया कि हम स्व सहायता समूहों को पूरी क्षमता के साथ खड़ा करेंगे। सरकार समूहो को सहयोग करने के लिए हरसंभव तैयार हैं।

विडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान एनआईसी सेन्टर आगर में स्व सहायता समूह की महिलाओं के साथ मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आगर मालवा श्रीमती अंजली जोसेफ़ व ग्रामीण आजीविका मिशन से जिला परियोजना प्रबंधक रीना कुमारिया भी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy