Cover

कोरोना वाइरस की वेक्सीन तैय्यार , जल्द ही होगी मार्केट में लांच । चीन ने बनाई है वेक्सीन

 

अंतरराष्ट्रीयभारत समेत विश्वभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच चीन की एक वैक्सीन ने लोगों में उम्मीद जगाई है. चीन की सिनोवेक बायोटेक (Sinovac Biotech) कंपनी का दावा है कि उसकी वैक्सीन ट्रायल में काफी असरदार साबित हुई है. कंपनी ने इस वैक्सीन का नाम कोरोनावैक रखा है.

कंपनी का कहना है कि कोरोनावैक ने पहले/दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (Immune Response) हासिल कर लिया है.अभी कंपनी द्वारा डेटा का इंतजार है जिन पर वैक्सीन के ट्रायल 28 दिनों के अंतराल पर किए गए हैं. सिनोवेक अपने वैक्सीन के परिणाम ऐकडेमिक जर्नल में प्रकाशित करने की योजना बना रहा है. सिनोवेक के चेयरमैन और सीईओ वेइदोंग यिन ने कहा कि लोगों को COVID-19 से बचाने के लिए कंपनी इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर काम कर रही है जिससे इसके ज्यादा से ज्यादा डोज बनाए जा सकें.

*वेइदोंग यिन ने कहा,*
‘हमारे पहले/दूसरे चरण की स्टडी से पता चलता है कि कोरोनावैक सुरक्षित है और यह शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है. इन सकारात्मक परिणाम के साथ पहले/दूसरे चरण की क्लिनिकल स्टडी पूरी होना COVID-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है.सिनोवेक की वैक्सीन चीन के उन पांच प्रयोगात्मक शॉट्स में से एक है जो मानव परीक्षण के महत्वपूर्ण अंतिम चरण में पहुंच गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि इसके सार्वजनिक उपयोग को जल्द मंजूरी मिल सकेगी.ब्राजील में इस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए कंपनी इसी महीने बुट्टान इंस्टिट्यूट के साथ साझेदारी की घोषणा कर चुकी है.ब्राजील के अधिकारियों ने वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका पीएलसी के सहयोग से तैयार करने की मंजूरी दे दी है, ताकि इसका लेट स्टेज ट्रायल किया जा सके. जबकि Moderna Inc अमेरिका में अपने तीसरे चरण के ट्रायल में जाने के लिए तैयार है.
अमेरिका की बायोटेक कंपनी मॉडर्ना (Moderna Inc) पहले ही अपनी वैक्सीन का फाइनल ट्रायल जुलाई में करने का ऐलान कर चुकी है. कंपनी अपने टेस्टिंग के फाइनल चरण में पहुंच चुकी है और वो जुलाई महीने में 30 हजार लोगों पर कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल करेगी.Moderna Inc ने कहा कि उसने आखिरी स्टेज की स्टडी के लिए वैक्सीन की 100 माइक्रोग्राम डोज तैयार की है. इसके अलावा कंपनी हर साल लगभग 50 करोड़ की डोज डिलीवर करने की तैयारी में है. कंपनी ये डोज स्विस ड्रगमेकर Lonza के साथ मिलकर तैयार करेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy