Cover

सामाजिक समारोह में कोविड-19 के संचरण को रोकने हेतु दिशा-निर्देश जारी

 

आगर-मालवा | संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं मध्यप्रदेश शासन द्वारा लॉकडाउन में सामाजिक समारोह शादी, शव दाह, शोकसभा आदि आयोजन हेतु दी जा रही छूट के दौरान कोविड-19 के संचरण को रोकने हेतु समस्त आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए है। जारी दिशा-निर्देशों को पालन सामाजिक समारोह में करवाने हेतु समस्त कलेक्टर्स एवं सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।
जारी निर्देशानुसार केवल सामाजिक समारोह की अनुमति कंटेनमेंट एरिया के बाहर ही प्रदान की जाएगी। जिसमें यह सुनिश्चित किया जाए कि शादी समारोह में अधिकतम 50 व्यक्ति एवं शवदाह एवं शोकसभा में अधिकतम 20 व्यक्ति ही शामिल हो। ऐसे व्यक्ति जो कंटेनमेंट क्षेत्र में निवास करते हो, तो विगत 14 दिनों में किसी पॉजीटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आए हो, वह समारोह में सम्मिलित न हो। आयोजन में सम्मिलित सभी व्यक्ति की सूची संधारित की जाए। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, डायबिटीज, हायपरटेंशन व अन्य असंचारी रोग से पीडि़त व्यक्ति, गर्भवती महिला एवं 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को एवं ऐसे व्यक्ति जिलेमें कोविड-19 के लक्षण परिलक्षित होते हो, आयोजन मंे सम्मिलित नहीं किया जाए।
समारोह का आयोजन खुले स्थान पर किया जाए। खुलेदार स्थान पर आयोजन संभव न होने पर हवादार कमरे में किया जाए। जहां प्रवेश एवं निर्गम हेतु पृथक-पृथक व्यवस्था हो। एयरकंडिशनिंग, वेंटिलेशन के लिए, सीबीडब्ल्यूडी के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी एयरकंडिशनिंग उपकरणों का तापमान सेटिंग 24-30 डिग्री सेल्सियस की सीमा में होना चाहिए, सापेश आद्रता 40-70 प्रतिशत की सीमा में होना चाहिए व ताजी हवा की ओर क्रॉस वेंटिलेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाना चाहिए। आयोजन स्थल पर आयेजनकर्ता द्वारा सेनेटाईजर डिस्पेंन्सर (जिसमें एल्कोहल की मात्र 70 प्रतिशत हो) एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था प्रवेश द्वारा पर अनिवार्य रूप से की जाए। यदि हाथ प्रत्यक्षत: गंदे दिखते है, तो हाथों को धोने के लिए पर्याप्त मात्रा में साबुन व पानी की व्यवस्था करें। समारोह स्थल पर कोविड-19 से बचाव से संबंधित जानकारी पोस्टर, फ्लेक्स आदि के माध्यम से दें। आयोजन स्थल पर एक-दूसरे के मध्य अधिकतम दो मीटर की दूरी बनाकर रखना सुनिश्चित किया जाए तथा शारीरिक दूरी का पालन किया जाए। उपस्थित सभी व्यक्ति मास्क का उपयोग अनिवार्य करें। यदि मास्क न हो तो उसके स्थान पर गमछा, रूमाल, दुपट्टा आदि का उपयोग मुंह ढंकने के लिए किया जाए। श्वसन शिष्टाचार का सख्ती से पालन किया जाए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि खांसते, छींकते समय मुंह को रूमाल या नेपकीन से ढंक ले और उपयोग में लिए गए टिशु को चिन्हित डस्टबीन में ही फेंके। डस्टबीन खुला न हो, उस पर ढंक्कन लगा होना चाहिए। बार-बार सम्पर्क में आने वाली सतह जैसे दरवाजे के हैण्डल, हेण्ड रेल, बैचेस को 1 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराईट के घोल से विसंक्रमित करें एवं उपयोग में लाए गए मास्क व ग्लब्स की निष्पादन व्यवस्था नियमानुसार की जाए। आयोजन स्थल पर यदि संभव हो तो भोजन की व्यवस्था न की जाए। यदि भोजन की व्यवस्था की जाती है तो भोजन के पूर्व सभी व्यक्ति अपने हाथों को विसंक्रमित करें। खाना बनाने वाले स्थान पर कम से कम व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति दी जाए व कोविड-19 के बचाव हेतु नियमों का पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाए। भोजन परोसने हेतु एक ही व्यक्ति को निर्धारित किया जाना सुनिश्चित करें। आयोजन स्थल पर उत्पन्न होने वाले अपशिष्ट का प्रबंधन नियमानुसार किया जाना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy