Cover

कलेक्टर ने कुण्डालिया बांध का निरीक्षण किया

 

आगर मालवा । कलेक्टर अवधेश शर्मा ने आज गुरूवार को वर्षाऋतु के दृष्टिगत कुंडालिया बांध पहुंचकर वहां का निरीक्षण किया। उन्होंने डूब प्रभावित गांवों, भूमि अधिग्रहण, डूब प्रभावितों का विस्थापन एवं पुनर्वास आदि के बारे में परियोजना प्रबंधक से जानकारी ली।
कलेक्टर ने बांध के गेट आदि का निरीक्षण कर बांध की नीचली बसाहटों की जानकारी ली। कलेक्टर ने संबंधित को निर्देश दिए कि वर्षा के समय बांध पूरा भर जाने एवं गेट खोलने की आवश्यकता पड़ने पर किसी भी स्थिति में एक साथ गेट न खोले जाएं, बांध का पानी धीरे-धीरे छोड़ने की कार्यवाही करें। पानी छोड़ने से पहले नीचली बसाहटों में मुनादी करवाकर एवं वाहट्सप गु्रप आदि के माध्यम से सूचित कर, सभी की सुरक्षा सुनिश्चित कर ली जाए। बांध का पानी छोड़ने पर किसी प्रकार की हानि न हो, इसके लिए पहले से ही एक अच्छा कम्यूनिकेशन प्लान एवं सभी आवश्यक व्यवस्था बनाकर रखें। अत्याधिक बारिश से जिन गांवों का सम्पर्क टूट जाता है, वहां पहले से खाद्यान्न एवं जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता रखी जाए एवं जरूरी नम्बरों की सूची गांवों में चस्पा करवाएं। कलेक्टर ने परियोजना प्रबंधक को बारिश के दौरान आपदा प्रबंधन हेतु एक व्यक्ति की ड्यूटी लगाने एवं वायरलेस सिस्टम की व्यवस्था हेतु पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने एसडीआरएफ की टीम के श्री दीपक सिंह तोमर, नलखेड़ा तहसीलदार एवं संबंधित अधिकारियों को अतिवर्षा की स्थिति में बचाव एवं राहत कार्य आदि हेतु आवश्यक निर्देश जारी किए गए।
कलेक्टर शर्मा ने तत्पश्चात् कुंडालिया डेम परियोजनान्तर्गत आगर-मालवा जिले के ग्रामों में जलप्रदाय हेतु कोटड़ी गांव में निर्माणाधीन पंप हाउस का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होने कार्यरत् श्रमिकों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु पूरी एहतियाति बरतने एवं सर्दी, खांसी एवं बुखार के लक्षण होने पर तत्काल जांच करवाने को कहा गया।
निरीक्षण के दौरान एएसपी कमल मौर्य, अतिरिक्त परियोजना संचालक एके गुप्ता, नहर परियोजना प्रबंधक शुभंकर विश्वास, सहायक प्रबंधक दिनेश चंद्र बोस, विजय गाजिया तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy